दुनिया के अनोखे रेलवे ट्रैक|

3594

Railway tracks images (11)

आपने रेलवे ट्रैक तो देखें होंगे लेकिन आपने ऐसा रेलवे ट्रैक शायद नहीं देखा होगा जो बाजार के बीच से गुजरता हो, या रनवे के बीच में से गुजरता हो। आज हम दुनिया के कुछ ऐसे ही रेलवे ट्रैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें देखकर आप चौंक ही जाएंगे। इसमें कोई रेलवे ट्रैक खतरों से खाली नहीं है, तो कोई देखने में बहुत ही रोमांटिक है। आगे देखिये दुनिया के अनोखे रेलवे ट्रैक।

Railway tracks images (10)

ये है न्यूजीलैंड के जिसबोर्न एयरपोर्ट से गुजरने वाला रेलवे ट्रैक। ये रेलवे ट्रैक यहां के एयरपोर्ट के एक रनवे के बीच में से गुजरता है और इसी के ऊपर से ही हवाई जहाज निकलते हैं। ये जितना देखने में अच्छा लग रहा है, उससे ज्यादा खतरनाक भी है।

Railway tracks images (4)

ये थाईलैंड का रेलवे मार्केट है| सबसे खास बात ये है कि इस मार्केट के बीच में एक रेलवे ट्रैक है जहां से लगातार ट्रेन भी गुजरती है। इस ट्रेन और बाजार की दुकानों के बीच की दूरी का अंदाजा तो इस फोटो में से ही लगा सकते है।

Railway tracks images (2)

ये है यूक्रैन का टनल ऑफ लव। चारों और पेड़-पौधौ और हरियाली से घिरे हुए इस रेलवे ट्रैक में से गुजरने का मजा ही कुछ ओर है। ये रेलवे ट्रैक किसी स्वर्ग से भी कम नहीं है।

Railway tracks images (9)

आसमान को छुने वाला लैंडवैसर वायक्ट रेलवे ट्रैक है। दो पहाड़ों के बीच से जाने वाले इस रेलवे ट्रैक की ऊंचाई और इसकी जगह दोनों ही बहुत ही खतरनाक है।

Railway tracks images (8)

इसे डैथ रेलवे ही कहा जाता है। वैसे ये रूट किसी मौत से कम भी नहीं लगता। चट्टानों के बीच बनाया गया ये रेलवे ट्रैक दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रेक में से एक है।

Railway tracks images (7)

ये अलास्का का रेलवे रूट है। जो देखने में ही खतरनाक है तो असल में तो कितना खतरनाक होगा। ऊंचे पहाड़ों पर बने इस रेलवे ट्रेक पर यात्रा करने का मजा ही कुछ और है।

Railway tracks images (6)

ये है द ट्रैन ए लास न्यूब्स, जो अर्जेंटीना में है। जमीन से करीब चार हजार मीटर ऊंचे इस रेलवे ट्रैक पर जब ट्रैन गुजरती है तो लोगों में रोमांच भरा डर देखा जा सकता है। ये रेलवे ट्रैक एंडेस माउंटेन पर बना है।

Railway tracks images (1)

खतरनाक रेलवे ट्रैक के मामले में भारत भी पीछे नहीं है। भारत में भी एक ऐसा रेलवे ट्रैक है जिसे देखकर आप हैरान हो जाएंगे। ये चैन्नई-रामेश्वरम रूट का रेलवे ट्रैक है। पानी के बीच में बने इस रेलवे ट्रैक से गुजरने का मजा ही कुछ ओर है।

Railway tracks images (3)

ये है व्हाइट पास और यूकोन रूट रेलरोड। इस रेलवे ट्रेक के एक तरफ पहाड़ है तो दूसरी तरफ गहरी खाई है। इस खाई और ट्रेक की दूरी का अंदाजा तो आप इस फोटो से ही लगा सकते हैं। यहां पहाड़ों से पत्थर गिरने का खतरा भी बना रहता है।

 Railway tracks images (5)

ये म्यांमार का एक रेलवे ट्रेक है, जो दिखने में तो इतना खतरनाक नहीं है, लेकिन सड़क के बीच से जाने वाला ये रेलवे ट्रेक लोगों के लिए बहुत ही खतरनाक है। दरअसल इसके आस पास कोई रेलवे फाटक या कोई चौकीदार भी नहीं है।

Leave a Reply