दुनिया के अनोखे और अजब गजब पेड़ |

5100

कुदरत के करिश्मा भी अजब हैं। दुनिया भर के पेड़ों पर नजर डालें तो ऐसे रोचक तथ्य सामने आते हैं। जलवायु और भौगोलिक परिस्थियाँ के चलते जैव विविधता अपना रूप निर्धारित करती है।यहां पर आज आपको ढेर सारे ऐसे अजब-गजब पेड़ों के बारे में जानने को मिलेगा, जो कि अपनी खास वजह से देश-दुनिया में बहुत ही प्रसिद्ध हैं। पेड़ों के बारे में आपने बहुत सी बातें सुनी होंगी कि उस पेड़ की ये खूबियां हैं तो दूसरे पेड़ की ये खूबियां हैं। यहां पर आज आपको ढेर सारे ऐसे अजब-गजब पेड़ों के बारे में जानने को मिलेगा| संसार में एक से बढ़कर एक विचित्र पेड़ पाए जाते हैं, जिनके बारे मे सुनकर ही आश्चर्य होता है, किन्तु यह भी सत्य है कि इन पेड़ों के अद्भुत करिश्मे सुनकर इन्हें एक बार देखने की इच्छा जरूर होती है। तो आइए कुछ विचित्र वृक्षों के अद्भुत कारनामों पर एक नजर डालते हैं।

 

 

 

Bottle Tree (बोतल वृक्ष)Tree-1-Mature_Bottle_Tree_Brachychiton_rupestris_

नामीबिया में पाया जाने वाला यह वृक्ष धरती पर सबसे घातक पेड़ों में से एक है। इस वृक्ष का दूधिया रस बहुत जहरीला होता है। पुराने जमाने में शिकारी अपने तीर को जहरीला बनाने में इसका इस्तेमाल करते थे।आमतौर पर यह पर्वतीय प्रदेशों में उगता है।

Wawona Tree (वावोना पेड़रेडवुड)Tree-2-wawona-tree-2_2014_1_22_155223

वावोना पेड़ एक कोस्ट रेडवुड था जो कि संयुक्त राज्य अमेरिका के योसमाइट राष्ट्रीय उद्यान के मैरिपोसा ग्रोव में स्थित था। वर्ष 1881 में इसके तने को बीच में से काटकर एक सुरंग बना दी गयी। तभी से यह एक लोकप्रिय और आकर्षक पर्यटन स्थल बन गया था।

Teapot Baobab (ट्रीपॉट बाओबाब)Tree-3-teapot-baobab-3_2014_1_22_155348

मैडागास्कर में ही मिलने वाले ये शानदार वृक्ष 1000 वर्ष पुराने हैं। बाओबाब की यह एक संकटग्रस्त प्रजाति है। इसके कई पेड़ 80 मीटर ऊंचे तथा उनके धड़ का घेरा 25 मीटर से भी ज्यादा है। सूखे के दिनों में तने का फूला हुआ भाग पानी के स्रोत का काम करता है। बहार के मौसम में इनके फूल महज २४ घंटे टिकते हैं। इन फूलों का चित्र मैडागास्कर के 100 फ्रैंक के नोट पर अंकित किया गया है।

Silk Cotton Trees of Ta Prohm (सिल्क कॉटन ट्री)Tree-4-silk-cotton-trees-of-ta-pro-4_2014_1_22_155453

यदि आप दक्षिण-पूर्व एशिया की सैर पर जा रहे हैं तो यह निश्चित ही देखने योग्य जगह है। ये पेड़ Ta Prohm मंदिर की सबसे बड़ी खासियत हैं। सिल्क कॉटन ट्री की जड़ें प्राचीन मंदिर के चारों ओर लिपटी हुई हैं तथा पेड़ काफी ऊंचाई तक गया है। यह मंदिर यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल है।

Hyperion(हाइपेरियन)Tree-5-hyperion-5_2014_1_22_155620

हाइपेरियन एक कोस्ट रेडवुड या कैलिफोर्निया रैडवुड है। यह पृथ्वी पर सबसे ऊंचा पेड़ है। इसके पेड़ आमतौर पर 1200 से 1800 साल जिन्दा रहते हैं। हाइपेरियन 115.5 मीटर लम्बा तथा 9 मीटर व्यास का होता है। इसका मतलब हुआ कि यह न्यूयॉर्क की ‘स्टैच्यू आफ लिबर्टी’ से ऊँचा है। एक अनुमान के मुताबिक करीब 95% मूल कोस्ट रेडवुड काटे जा चुके हैं तथा इन विशाल वृक्षों के संरक्षण की स्थिति बड़ी नाजुक है।

Pejibaye Palm(पेजिबए पाम )Tree-6-pejibaye-palm-6_2014_1_22_15576

यह मूलत: मध्य तथा दक्षिण अमेरिका का वृक्ष है। हालांकि मुख्य रूप से यह कोस्टा रिका और निकारागुआ में पाया जाता है। Pejibaye पेड़ का बाहरी हिस्सा कठोर, काले, spikes से बना है जो उन्हें नीचे से ऊपर तक गोलाकार आकार देता है। ये लगभग २० मीटर बढ़ते हैं। इसके पत्ते ३ मीटर तक लंबे हो सकते हैं। अमेरिका के मूल निवासी आमतौर पर इसका फल किण्वित (fermenting) के बाद खाने में इस्तेमाल करते थे जो उनके आहार का एक प्रमुख हिस्सा था। किण्वित फल आज भी बहुत लोकप्रिय हैं।

Crooked Forest of Gryfino (क्रूकेड फारेस्ट ऑफ़ ग्रैफिनो)Tree-7-crooked-forest-of-gryfino-7_2014_1_22_161030

पश्चिम पोलैंड में ग्राइफिनो (Gryfino) के पास तकरीबन 400 अजीब पेड़ है। ऐसा माना जाता है कि इंसान के यांत्रिकी दखल से ये घुमावदार हो गये हैं यद्यपि इन वृक्षों का मकसद मालूम नहीं है। कुछ लोगों का अनुमान है कि संभवत: इन्हें लकड़ी के फर्नीचर, हल या नाव के पेंदे बनाने के इरादे से ऐसा कर दिया गया होगा। बहरहाल ये वृक्ष एक रहस्य बने हुए हैं।

Burmis Tree(बर्मिस ट्री)Tree-8-burmis-tree-8_2014_1_22_161357

अल्बर्टा के नजदीक कनाडा में स्थित यह एक देवदार का पेड़ है। इस पेड़ के बारे में ताज्जुब की बात यह है कि 1770 के दशक में ही इसकी मौत हो गयी थी किन्तु यह आज भी बगैर सड़े-गले खड़ा है। यह पेड़ 600-750 साल पुराना हो सकता है। सन् 1998 में तेज हवा से यह गिर गया था लेकिन स्थानीय लोगों ने इसे सहारा देकर फिर से खड़ा कर दिया। इसके कुछ साल बाद कुछ शरारती लोगों ने इसकी एक डाल तोड़ दी। स्थानीय लोगों ने एक बार फिर उस टूटी हुए डाल को जोड़ दिया। ऐसा मानते हैं कि बर्मिस ट्री का दुनिया में सबसे ज्यादा फोटो लिया गया होगा।

The tree of Life(ट्री आफ लाइफ}Tree-9-the-tree-of-life-9_2014_1_22_161849

यह पेड़ करीब 400 साल पुराना है तथा 9.75 मीटर ऊँचा है। इसकी खासियत यह है कि यह पेड़ रेगिस्तान में स्थित है यहां पानी का कोई स्रोत नहीं है, तथा इर्दगिर्द मीलों के दायरे में यह इकलौता पेड़ है। हालांकि प्रोसोपिस सिनरेरिया या Mesquite पेड़ों की जड़ें बहुत गहरी होती हैं तथा माना जाता है कि वे जलस्रोत तक पहुंच जाती हैं। फिलहाल यह पेड़ खुद में एक रहस्य है। यह पेड़ पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र है जहां हर साल करीब 50,000 लोग आते है। यहाँ के स्थानीय निवासियों का विश्वास है कि स्वर्ग का बगीचा (गार्डेन आफ ईडेन) कभी इसी स्थान पर था। यह पेड़ यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल है।

सनलैंड बाओबाब (Sunland baobab)Tree-10-sunland-baobab-10_2014_1_22_16195

सनलैंड बाओबाब नामक यह पेड़ दक्षिण अफ्रीका के लिंपोपो प्रांत में स्थित है। इस पेड़ में एक छोटा-सा बार बनाया गया है। यह पेड़ कुदरती तौर पर खोखला है तथा 1993 में इसमे एक बार खोल दिया गया जिसमें 15 से 20 लोग बैठ सकते हैं। यह दक्षिण अफ्रीका का सबसे ऊँचा और बड़ा baobab पेड़ है। यह पेड़ 20 मीटर लंबा है तथा इसका घेरा 47 मीटर है। यह दुनिया के सबसे पुराने पेड़ों में से एक है जिसकी उम्र लगभग 6000 साल से अधिक हो सकती है।

Leave a Reply