ये अमेरिकन सीडी आपको स्वर्ग पहुंचाएगी !!!

3689

stair1_1458931981

दुनिया में बेहद अजीबो गरीब नज़ारे होते है |

ये है अमेरिका के हवाई राज्य में 4 हजार स्टेप की एक सीढ़ी जो वैली ऑफ हेकू से लोगों को 2800 फीट ऊपर पहुंचाती है। “स्वर्ग की सीढ़ी” नाम से मशहूर है, इस सीढ़ी पर चढ़ने के लिए साल में सैकड़ों लोग पहुंचते जाते हैं।

 

stair9_1458931985

गैरकानूनी होने के बावजूद आते हैं यहाँ सैकड़ो लोग…

यह सीढ़ी केही-ए-कहोई नाम की ऊंची जगह पर ले जाती है। हालांकि इस पर चलना गैरकानूनी है फिर भी सैकड़ों लोग सीढ़ियों पर चढ़ने के लिए पहुंच जाते हैं। सुरक्षा गार्ड से बचने के लिए लोग काफी सुबह यहाँ पहुंच जाते हैं। क्योंकि यह क्षेत्र काफी आकर्षक है और लोग खूबसूरत पहाड़ों का नजारा देखना चाहते हैं। कई टूरिस्टों ने यहां घूमने के बाद कहा है कि वे इस यात्रा को कभी नहीं भूल पाएंगे।
दरअसल, इस सीढ़ी का निर्माण 1942 में यूएस मिलिट्री ने एंटीना लगाने के लिए किया था ताकि एक तरफ से दूसरी तरफ रेडियो कम्यूनिकेशन हो सके। बाद में इस एंटीना को अमेरिका के कोस्ट गार्ड ने अपने कब्जे में ले लिया था। अभी भी यहां पर 2 लाख वाट का रेडियो एंटीना देखा जा सकता हैं, जिससे काफी दूरी तक कम्यूनिकेशन हो सकता है।

 

stair2_1458931990

यह सीढ़ी कंक्रीट से बनी हुई है, लेकिन पहले तो इसे लकड़ियों से बनाया गया था। लेकिन अब लोग सरकार से सीढ़ी पर चलने को कानूनी बनाने की मांग कर रहे हैं। लेकिन सरकार का कहना है कि सीढ़ियों के रख-रखाव में काफी खर्च आएगा और यह आर्थिक रूप से फायदेमंद नहीं होगा।

 

stair8_1458931987

इसके बावजूद भी इस सीढ़ी पर चढने वाले उत्सुक पर्यटकों की संक्या कम नहीं हो रही है|

Leave a Reply