बेस्ट टूरिज्म स्पॉट अण्डमान और निकोबार|

4201

www.hdnicewallpapers.comअण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह भारत का एक खूबसूरत प्रदेश है। यह प्रदेश बंगाल की खाड़ी के दक्षिण में हिन्द महासागर के तरफ बसा हुआ है। अण्डमान और निकोबार द्वीप समूह लगभग 572 छोटे बड़े द्वीपों से मिलकर बना हुआ है जिनमें से सिर्फ कुछ ही द्वीपों पर लोग रहते हैं। अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर है।

 

Andaman and Nicobar images (11)

अण्डमान शब्द मलय भाषा के शब्द हांदुमन से आया है जो हिन्दू देवता हनुमान के नाम से बना है। निकोबार शब्द भी इसी भाषा से लिया गया है जिसका अर्थ होता है नग्न लोगों का प्रदेश। हिन्द महासागर में बसा निर्मल और शांत अण्डमान पर्यटकों के मन को असीम आनंद की अनुभूति दिलाता है| यह भारत का एक लोकप्रिय द्वीप समूह है।

 

Andaman and Nicobar images (7)

अण्डमान के आंचल में मूंगा भित्ति, साफ-स्वच्छ सागर तट, पुरानी स्मृतियों से जुड़े खण्डहर और अनेक प्रकार की दुर्लभ वनस्पतियो का खजाना है। अण्डमान का लगभग ८६ प्रतिशत क्षेत्रफल खूबसूरत जंगलों से ढका हुआ है।

 

Andaman and Nicobar images (3)

ब्रिटिश शासन द्वारा इस स्थान का उपयोग स्वाधीनता आंदोलन के क्रांतिकारियों को भारत से अलग रखने के लिये किया जाता था। इसी कारण यह स्थान आंदोलनकारियों के बीच काला पानी के नाम से भी जाना जाता है। कैदी के लिये पोर्ट ब्लेयर में एक अलग कारागार और सेल्यूलर जेल का निर्माण किया गया था| जो ब्रिटिश इंडिया के लिये साइबेरिया की समान था।

कार्बिन-कोव्स समुद्रतट

Andaman and Nicobar images (14)हरे-भरे वृक्षों से घिरा यह समुद्रतट एक बहुत ही खूबसूरत स्थान है। यहां से सूर्यास्त का अद्भुत नजारा दिल को छा जाता है। यह बीच अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए दुनिया में मशहूर है।

रॉस द्वीप

Andaman and Nicobar images (2)

यह द्वीप ब्रिटिश वास्तुशिल्प के खंडहरों के लिए मशहूर है। रॉस द्वीप 200 एकड़ में बना हुआ है। फीनिक्स उपसागर से नाव से चंद मिनटों में रॉस द्वीप पहुंच सकते  है। सुबह के समय यह द्वीप पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है।

सिंक व रेडस्किन द्वीप

Andaman and Nicobar images (1)

यहां के स्वच्छ निर्मल पानी का सौंदर पर्यटको का मन मोह लेता है। इन द्वीपों में कई बार तैरती हुई डॉल्फिन मछलियों की झुंड देखने को मिलती हैं। शीशे की तरह साफ पानी के नीचे जलीय पौधे और रंगीन मछलियों को तैरते हुए देखकर पर्यटक अपनी बाहरी दुनिया को अक्सर खो ही जाते हैं।

डिगलीपुर

Andaman and Nicobar images (4)

उत्तरी अंडमान द्वीप प्रकृति प्रेमियों को बहुत ही पसंद आता है। यह स्थान अपने संतरों, चावलों और समुद्री जीवन के लिए मशहूर है। यहां की सेडल पीक आसपास के द्वीपों से सबसे ऊंचा प्वाइंट है जो 732 मीटर ऊंचा है। अंडमान की एकमात्र नदी कलपोंग है।

जल मार्ग

Andaman and Nicobar images (12)

कोलकाता, चेन्नई और विशाखापट्टनम से बोट पोर्ट ब्लेयर जाती हैं। यहाँ जाने में दो-तीन दिन का समय लगता है। पोर्ट ब्लेयर से जहाज छूटने का कोई निश्चित समय ही नहीं है।

वायु मार्ग

Andaman and Nicobar images (5)

इंडियन एयरलाइन्स की उड़ानें सप्ताह में तीन बार यानि की हर मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को पोर्ट ब्लेयर से चेन्नई, कोलकाता, दिल्ली और भुवनेश्वर को जाती है और इन शहरों से पोर्ट ब्लेयर के लिए भी आती हैं।

Leave a Reply