बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट दार्जिलिंग|

4645

Darjeeling images (1)दार्जिलिंग भारत के राज्य पश्चिम बंगाल का एक खूबसूरत शहर है। यह शहर शिवालिक पर्वतमाला में बसा है। दार्जिलिंग अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर दार्जिलिंग चाय के लिए मशहूर है। दार्जिलिंग की हिमालयन रेल्वे एक युनेस्को विश्व धरोहर स्थल तथा प्रसिद्ध स्थल के रूप में मशहूर है।

Darjeeling images (24)

टाइगर हिल – टाइगर हिल का मुख्‍य आनंद इस हिल पर चढ़ाई करने में है। आपको हर सुबह पर्यटक इस हिल पर चढ़ाई करते हुए नजर आएंगे। इस हिल के पास कंचनजंघा चोटी भी है। वर्तमान में कंचनजंघा दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है। कंचनजंघा को सबसे रोमांटिक माउंटेन भी कहा जाता है| इसके सुंदरता के कारण पर्यटक इसे रोमांटिक माउंटेन कहते है|

Darjeeling images (12)ट्वॉय ट्रेन – इस अनोखे ट्रेन का निर्माण 19वीं शताब्‍दी में हुआ था। दार्जिलिंग हिमालयन रेलमार्ग, इंजीनियरिंग का एक आश्‍चर्यजनक नमूना है। यह रेलमार्ग 70 किलोमीटर लंबा है। यह रेलखण्‍ड समुद्र तल से 7546 फीट की ऊंचाई पर बना है। यह रेलखण्‍ड कई टेढ़े-मेढ़े रास्‍तों त‍था वृताकार मार्गो से होकर गुजरता है। लेकिन इस रेलखण्‍ड का सबसे सुंदर भाग बताशिया लूप है। इस ट्रेन से सफर करते समय आप को इसके चारों ओर के प्राकृतिक नजारों का लुफ्त देखने को मिलेगा|

Darjeeling images (1)चाय उद्यान – दार्जिलिंग एक समय मसालों के लिए मशहूर था| लेकिन अब दार्जिलिंग चाय के लिए दुनिया में जाना जाता है। स्‍थानीय मिट्टी तथा हिमालयी हवा के कारण दार्जिलिंग चाय की गणवता उत्तम कोटि की चाय में होती है। हैप्पी-वैली-चाय उद्यान जो कि शहर से 3 किलोमीटर की दूरी पर है, यहाँ पर आसानी से पहुंचा जा सकता है। दार्जिलिंग और उसके आसपास लगभग 87 चाय उद्यान हैं। इन चाय उद्यानों में लगभग 50000 लोग काम करते है। इन उद्यानों को घूमने का सबसे अच्‍छा समय ग्रीष्‍म काल है जब चाय की पत्तियों को तोड़ने का समय होता है।

Darjeeling images (21)जैविक उद्यान – पदमाजा-नायडू-हिमालयन जैविक उद्यान माउंटेंनिग संस्‍थान के दायीं ओर है। यह उद्यान बर्फीले तेंडुआ तथा लाल पांडे के प्रजनन कार्यक्रम के लिए मशहूर है। आप यहां साइबेरियन बाघ और तिब्‍‍बतियन भेडिया को भी देख सकते हैं।

Darjeeling images (18)जापानी मंदिर (पीस पैगोडा) – दुनिया में शांति लाने के लिए इस स्‍तूप की स्‍थापना फूजी गुरु ने की थी। इस मंदिर से पूरे दार्जिलिंग और कंचनजंघा का अति सुंदर नजारा दिखाई देता है।

Darjeeling images (26)

फेमस फ़ूड – दार्जिलिंग में मोमोस, थुक्पा, चुरपी, सेल रोटी, गुन्द्रुक, आलू दम, तोंगबा, दार्जिलिंग चाय, यह फेमस फ़ूड है| दार्जिलिंग में देखेलींग होटल, होटल सनफ्लॉवर, होटल निर्वाण, होटल मोहित और अमरजीत होटल यह फेमस होटल है|

Darjeeling images (15)

सड़क मार्ग – दार्जिलिंग सिलीगुड़ी से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है। दार्जिलिंग से सिलीगुड़ी 2 घण्‍टे की दूरी पर है। कोलकाता से सिलीगुड़ी के लिए बहुत सी सरकारी और निजी बसें चलती है।

Darjeeling images (6)रेलमार्ग – दार्जिलिंग का सबसे नजदीकी रेल जोन जलपाइगुड़ी है। कोलकाता से दार्जिलिंग मेल तथा कामरुप एक्‍सप्रेस जलपाइगुड़ी जाती है। दिल्‍ली से गुवाहाटी राजधानी एक्‍सप्रेस से भी जा सकते है। इसके अलावा ट्वाय ट्रेन से जलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग 8-9 घंटा में जा सकता है।

हवाई मार्ग – दार्जिलिंग देश के सभी शहर से हवाई मार्ग से जुड़ा हुआ है। बागडोगरा (सिलीगुड़ी) यहां का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा 90 किमी दुरी पर है। यह हवाई अड्डा दार्जिलिंग से 2 घण्‍टे की दूरी पर है। यहां से कोलकाता और दिल्‍ली के लिए हर दिन उड़ाने भी है। इसके अलावा गुवाहाटी और पटना से भी दार्जिलिंग के लिए उड़ाने भी है।

Leave a Reply