गुलमर्ग जम्‍मू और कश्‍मीर का खूबसूरत हिल स्‍टेशन|

4199

gulmarg images (22)गुलमर्ग भारत के जम्‍मू और कश्‍मीर राज्य का एक खूबसूरत हिल स्‍टेशन है। इसकी सुंदरता के कारण इसे धरती का स्‍वर्ग भी कहा जाता है। यह हिल स्‍टेशन देश के प्रमुख पर्यटन स्‍थलों में से एक हैं। फूलों के प्रदेश के नाम से मशहूर यह पर्यटक स्‍थल बारामूला जिले में है। यहाँ के हरे भरे ढलान पर्यटको को अपनी ओर खींचते हैं। यह हिल स्‍टेशन समुद्र तल से 2730 मी. ऊँचाई पर बसा है| यहाँ सर्दी के मौसम में बड़ी संख्‍या में पर्यटक आते हैं।

 

gulmarg images (24)खिलनमर्ग – खिलनमर्ग गुलमर्ग के आंचल में बसी एक खूबसूरत घाटी है। यहां के हरे मैदानों में जंगली फूलों का सौंदर्य देखने लायक है। खिलनमर्ग से बर्फ से ढ़के हिमालय और कश्‍मीर घाटी का अद्भुत नजारा देखने को जी चाहता है। गुलमर्ग में  गोल्‍फ कोर्स और स्कीइंग यह फेमस खेल है|

 

gulmarg images (18)अलपाथर झील – चीड़ और देवदार के पेड़ों से घिरी यह झील अफरवात चोटी के नीचे बनी है। इस खूबसूरत झील का पानी मध्‍य जून तक बर्फ ही बना रहता है।

 

gulmarg images (9)निंगली नल्‍लाह – गुलमर्ग से आठ किमी दूर में निंगली नल्‍लाह एक धारा बहती है जो अफरात चोटी से पिघली बर्फ और अलपाथर झील के पानी से बनी है। यह सफेद धारा घाटी में गिरती है और अंतत में झेलम नदी से मिलती है। घाटी में बहती यह धारा गुलमर्ग का एक प्रसिद्ध पिकनिक स्‍पॉट है।

  gulmarg images (1)

श्रीनगर – यह शहर जम्‍मू कश्‍मीर राज्य की राजधानी है और कश्‍मीर का सबसे बड़ा शहर है। समुद्र तल से 1730 मी. की ऊँचाई पर बसा यह शहर नहर, हाउस बोट और मुगल गार्डन के लिए मशहूर है।

  gulmarg images (2)

फेमस फ़ूड – गुलमर्ग में यखनी, दम आलू, रोगन जोश, सीख कबाब, मेथी कोरमा, सफेद मुर्ग, राइस, तबक माश, ज़ाफ़रानी मुर्ग यह फेमस फ़ूड है| गुलमर्ग में वेलकम होटल गुलमर्ग,रॉयल पार्क होटल, खलील पैलेस, होटल हिलटॉप और होटल हाइलैंड्स पार्क यह फेमस होटल है|

  gulmarg images (6)

सड़क मार्गगुलमर्ग श्रीनगर से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है। देश के अन्‍य भागों से श्रीनगर के लिए नियमित रूप से बसें चलती हैं।

रेल मार्ग – गुलमर्ग से निकटतम रेल्वे स्‍टेशन जम्‍मू है| जहाँ से देश के विभिन्‍न शहरो के लिए ट्रेनें चलती हैं।

वायु मार्गगुलमर्ग से नज़दीकी हवाई अड्डा श्रीनगर है| जो 56 किमी दुरी पर है| यह हवाई अड्डा देश के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। दिल्‍ली से श्रीनगर के लिए नियमित उड़ानें भी हैं।

Leave a Reply