भारत का खूबसूरत द्वीप दमन और दीव|

4407

daman and diu images (14)

दमन और दीव मुंबई के समीप अरब सागर में बसा भारत का एक द्वीप समूह हैं| यह भारत का एक केन्द्र शासित प्रदेश है। इस द्वीप समूह की राजधानी दमन है।

daman and diu images (3)

दमनगंगा नदी- दमनगंगा नदी दमन और दीव को दो भागों में बांटती है। एक है नानी दमन (छोटा दमन) और दूसरा है मोटी दमन (बड़ा दमन) यह दो विभाग है| होटल और रेस्‍टोरेंट नानी दमन में है जबकि प्रशासनिक भवन तथा चर्च बड़े दमन अर्थात मोती दमन में है। मोती दमन में दमनगंगा टूरिस्‍ट काम्‍पलेक्‍स भी है। इस काम्‍पलेक्‍स में कैफे, कॉटेज और झरने भी हैं।

daman and diu images (4)

मोटी दमन- मोती दमन में अनेक चर्च है। यहां का कैथेडरल बोल जेसू चर्च बहुत ही मशहूर है। इस चर्च में लकड़ी की बहुत सुंदर कारीगरी भी की गई है। इस चर्च की दीवारों पर की गई चित्रकारी बहुत ही आकर्षक है| इस चर्च के पास सत्‍य सागर उद्यान भी है| इस उद्यान में शाम के समय घूमने का एक अलग ही मजा है। इस उद्यान में रेस्‍टोरेंट और बार की खास व्‍यवस्‍था भी है।

daman and diu images (5)नानी दमन- संत जेरोम किला नानी दमन में 1614 ई. से 1627 ई. के बीच बना गया था। इस किले का निर्माण मुगल आक्रमणों से बचने के लिए किया गया था। इस किले में तीन बुर्ज हैं। इस किले के सामने नदी बहती है। इस किले में इसके संरक्षक संत की मूर्त्ति स्‍थापित की गई है।

daman and diu images (2)

देविका बीच – यह बीच दमन से 5 किलोमीटर उत्तर में है। इस बीच के पास पर्यटकों की सुविधा के लिए रेस्‍टोरेंट, बार और होटल की व्‍यवस्‍था की गई है। इस बीच में स्‍नान नहीं करना चाहिए क्‍योंकि इस बीच में पानी के अंदर पत्‍थर है। यहां पर दो पुर्तगाली चर्च भी हैं।

daman and diu images (12)जैमपोरे बीच – यह बीच नानी दमन के दक्षिण में है। यह एक प्रसिद्ध पिकनिक स्‍पॉट है। यहां से समुद्र का नजारा बहुत ही खूबसूरत दिखता है।

daman and diu images (17)फेमस फूड – दमन और दीव में केकड़ा और झींगा मछली फेमस सी फूड है। होटल मिरामर्स सी फूड और दक्षिण भारतीय फ़ूड के लिए प्रसिद्ध है। जजीरा उदय रेस्‍टोरेंट भी सी फूड के लिए प्रसिद्ध है। दमन और दीव में होटल प्रिंसेस पार्क, होटल गुरुकृपा, दरिया दर्शन होटल, होटल कोहिनूर और होटल सम्राट यह फेमस होटल है|

daman and diu images (16)यातायात – दमन और दीव से वापी 12 किमी, सूरत १२५ किमी और मुंबई 150 किमी दुरी पर है| पश्चिम रेल्वे का वापी रेल्वे स्टेशन दमन और दीव से नजदीक है| यह रेल्वे स्टेशन देश के प्रमुख शहरों को जोडा हुआ है। दमन हवाई अड्डे से भारतीय नौसेना की एयर बसे भी उपलब्ध है।