केरल का खूबसूरत पर्यटन स्थल कुमारकोम|

4034

kumarakom images (21)

कुमारकोम वेम्बनाड झील के शांत किनारे पर बसा केरल का एक छोटा और खूबसूरत शहर है| कुट्टानद क्षेत्र का यह शहर कोट्टायम से 14 किमी दुरी पर है। पहले यह स्थान रबड़ प्लान्टेशन के लिए जाना जाता था लेकिन अब यह स्थान पक्षी अभ्यारण्य के रूप में विकसित हो चुका है। कुमारकोम पक्षी पर अनुसंधान करने वाले लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है। यहां हमेशा देशी विदेशी पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है।

kumarakom images (2)

अरूविक्कुजी जलप्रपात – यह जलप्रपात कोट्टायम शहर से 18 किमी दूरी पर है। यह खूबसूरत पिकनिक स्थल कुमारकोम से 2 किमी दूरी पर है। 100 फीट की ऊंचाई से गिरते इस झरने का संगीत पर्यटकों को बहुत ही भाता है। पर्यटक यहां रबड़ की वनस्पतियों की छाया का भी आनंद ले सकते हैं।

kumarakom images (27)वेम्बनाड झील – कोट्टायम में नहरों और नदियों की विस्तृत श्रृंखला है जो वेम्बनाड झील में आकर मिलती हैं और उसके जल का विस्तार कराती हैं। वेम्बनाड झील एक आकर्षक पिकनिक स्थल भी है। यह झील बेकवाटर पर्यटन के रूप में तेजी से विकसित हो रहा है। यहां बोटिंग, फिशिंग और साइटसीइंग के अनुभवों का आनंद भी लिया जा सकता है।

kumarakom images (28)बेकवाटर क्रूज – मीलों दूर तक फैले समुद्री पानी पर समुद्री यात्रा बेहद रोमांचक होती हैं। समुद्र के किनारे बसे ताड़ के पेड़ वातावरण को सुरम्य बनाते हैं। कुमारकोम में पर्यटक बोट रेस, बेकवाटर हाउसबोट क्रूज, केनोइंट और फिशिंग का आनंद लेने के लिए आते है। वाटरहाउस में ठहरने को स्थानीय भाषा में केट्टूवलम कहा जाता है। हाउसबोट में ठहरना एक असामान्य अनुभव होता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता और अनुपम वातावरण पर्यटकों को आर्कषित करता है।

kumarakom images (26)

पक्षी अभ्यारण्य – 14 एकड़ में फैला यह पक्षी अभ्यारण्य वेम्बनाड झील के पूर्वी किनारे पर बसा  है। यहां ईग्रेट, डारटर, हेरोन्स, टील, बिटर्न्‍स, मार्श हैरीज, वाटरफाउल, कुक्कु और जंगली बत्तख जैसे दुर्लभ पक्षी भी देखने को मिलते है। साइबेरिन स्टॉर्क प्रवासी पक्षी हर साल यहां आते हैं।

kumarakom images (13)

फेमस फ़ूड – कुमारकोम में चावल, रोटी, कापा, टैपिओका, कारिमीन, मछली यह फेमस फ़ूड है| कुमारकोम में लक्ष्मी होटल, दुबई होटल कुमारकोम, बैकवाटर रिपल्स, ग्रीन फ़ील्ड्स कुमारकोम और लेक साइड स्टैण्डर्ड कॉटेज यह फेमस होटल है|

सड़क मार्ग – कुमारकोम के निकट कोट्टायम शहर देश के विभिन्न राज्य और  राज्य के प्रमुख शहरों से राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा हुआ है।

रेल मार्ग – कुमारकोम से नजदीकी रेल्वे स्टेशन कोट्टायम है। कुमारकोम से कोट्टायम 14 किमी दुरी पर है।

वायु मार्ग – कुमारकोम कोच्चि एयरपोर्ट से 70 किमी दूरी पर है। देश के प्रमुख शहरों और विदेशों से यहां के लिए सीधी फ्लाइट भी हैं। कोच्चि एयरपोर्ट से बस या टैक्सी के माध्यम से कुमारकोम पहुंच सकते है।

Leave a Reply