केरल का खूबसूरत पिकनिक स्पॉट्स वर्कला|

3886

varkala-images-10वर्कला केरल राज्य का एक तटीय शहर है। यह शहर तिरुवनंतपुरम के उत्तर पश्चिम में 51 किमी दूर और कोल्लम के दक्षिण पश्चिम में 37 किमी दुरी पर है। वर्कला दक्षिणी केरल में ऐसी एकमात्र जगह है जहां ऊंची चट्टानें अरब सागर से सटे मिलती हैं।

varkala-images-19वर्कला बीच – यह बीच धुप सकने और तैराकी के लिए स्वर्ग जैसा माना जाता है। शाम के समय यहाँ के सूर्यास्त का दृश्य बहुत ही खूबसूरत होता है। पापस्नानम बीच के नजदीक कई छोटे रेस्तरां और स्नैक की दुकाने भी हैं, जो पर्यटकों को सबसे जादा आकर्षित कराती हैं।

varkala-images-25पोंमथुरुत द्वीप – यह द्वीप एक खूबसूरत जगह है| जहां क्रूज नाव से पहुंचा जा सकता है। इस द्वीप में एक शिवपार्वती मंदिर भी है।

varkala-images-2

वर्कला सुरंग – यह सुरंग एक लोकप्रिय आकर्षण पर्यटन स्थल है। यह सुरंग 924 फीट लंबी सुरंग है| वर्कला प्रकाशस्तंभ आसपास के क्षेत्र का एक और आकर्षण पर्यटन स्थल है।

varkala-images-12

कपिल झील – यह झील वर्कला शहर से करीब 4 किमी दूर उत्तर की ओर है। यह झील शांत नदमुख, अरब सागर में मिलने से पहले घने नारियल के पेड़ों के बीच से होते हुए गुज़रता है। झील के ऊपर के पुल से दूर नीले क्षितिज में सफेद और नीले होते जल को बड़ी खूबसूरती से देखा जा सकता है। इस शांत जलमार्ग का आनंद लेने के लिए नौका विहार एक और बेहतरीन तरीका है।

varkala-images-6

अन्जेंगो किला – यह किला वर्कला के निकट है। यह किला एक ऐतिहासिक स्थल है और साथ ही साथ सुंदर प्राकृतिक वातावरण भी है, अन्जेंगो उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो चारों ओर पैदल घूमना पसंद करते हैं|

varkala-images-1

सरकारा देवी मंदिर – यह एक प्रसिद्ध पुराना मंदिर है जो वर्कला के नजदीक चीराईनकीज्हू में है। यह मंदिर मार्च महीने कुमभम मनाये जाने वाले कलियूत त्योहार के लिए मशहूर है।

varkala-images-9

जनार्दन स्वामी मंदिर – यह मंदिर एक बहुत ही महत्वपूर्ण वैष्णव मंदिर है जो हजारों की तादाद में तीर्थयात्रियों को अपनी ओर खिंचता है। यह  मंदिर लगभग 2000 साल पुराना है। इस मंदिर का मुख पापस्नानम बीच की ओर है, जहां भक्तगण इस विश्वास के साथ स्नान करते हैं कि यह पवित्र जल उनके पापों से मुक्ति देगा| यहाँ एक विशाल घंटी भी है जो एक डच सौदागर जहाज के मलबे से बह कर यहाँ आई थी | वह घंटी मंदिर में प्रदर्शन के लिए रखी गई है।

varkala-images-14

शिवगिरी मठ – यह मठ वर्कला का एक प्रसिद्ध आश्रम है, जो मठ  दार्शनिक और समाज सुधारक श्री नारायणा गुरु द्वारा स्थापित की गयी थी। श्री नारायण गुरु की समाधि भी यहाँ है। गुरु की समाधि स्थल पर यहां हर साल 30 दिसम्बर से 1 जनवरी तक चलने वाले शिवगिरी तीर्थयात्रा के दौरान हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं।

varkala-images-4

वर्कला में डोसा, चावल, मछली, झींगा, काजू , मोमोस, नूडल्स यह फेमस फ़ूड है| वर्कला में वर्कला मरीन पैलेस, पालम ट्री हेरिटेज, किया हाउस, ग्रीन पैलेस, पुलारि गार्डन्स, ब्लू मरीन गेस्ट हाउस यह फेमस होटल है|

यातायात – वर्कला से नजदीकी हवाई अड्डा त्रिवेंद्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा वर्कला से 55 किमी दुरी पर है| वर्कला शिवगिरी रेल्वे स्टेशन, तिरुवनन्तपुरम रेल्वे स्टेशन और देश के कुछ प्रमुख  शहरों से रेल मार्ग से जुड़ा है|  केरला राज्य सड़क परिवहन निगम (KSRTC) और दी प्राइवेट बस डिपो रेल्वे स्टेशन के पास ही है।

Leave a Reply