उत्तर भारत का प्रेक्षणीय पर्यटन स्थल माउंट आबू|

4578

Mount Abu images (3)माउंट आबू अरावली पर्वत में बसा राजस्थान का मशहूर पर्यटन स्थल है| माउंट आबू हिन्दू और जैन धर्म का प्रमुख तीर्थस्थल है। यहां का ऐतिहासिक मंदिर और प्राकृतिक खूबसूरती पर्यटको को अपनी ओर खींचता है। माउंट आबू समुद्र तल से १२२० मीटर की ऊंचाई पर है। माउंट आबू की भौगोलिक स्थिती और वातावरण राजस्थान के अन्य शहरों से अलग  है।

 

Mount Abu images (18)

दिलवाड़ा मंदिर यहाँ का प्रमुख आकर्षण केंद्र है| माउंट आबू में नक्की झील, गोमुख मंदिर, माउंट आबू वन्यजीव अभयारण्य आदि दर्शनीय स्थल है। दिलवाड़ा मंदिर से ८ किमी उत्तर पूर्व में अचलगढ़ किला और मंदिर तथा १५ किमी दूर अरावली पर्वत शृंखला की सबसे ऊँची चोटी गुरु शिखर भी हैं। दिलवाड़ा मंदिर और मूर्तियाँ भारतीय स्थापत्य कला का उत्कृष्ट उदाहरण हैं।

 

Mount Abu images (17)

माउंट आबू में सूर्यास्त का प्राकृतिक सौंदर्य और विभोर करनेवाली वनस्थली का पर्वतीय स्थल ‘आबू पर्वत’ ग्रीष्मकालीन पर्वतीय आवास स्थल और पश्चिमी भारत का प्रमुख पर्यटन केंद्र रहा है।

 

Mount Abu images (2)

माउंट आबू प्राचीन काल से ही साधु संतों का निवास स्थान रहा है। पौराणिक कथाओं के अनुसार हिन्दू धर्म के तैंतीस करोड़ देवी देवता इस पवित्र पर्वत पर भ्रमण करते थे। जैन धर्म के चौबीसवें र्तीथकर भगवान महावीर भी यहां आये थे।

 

Mount Abu images (13)

एक कहावत के अनुसार आबू नाम हिमालय के पुत्र आरबुआदा के नाम से पड़ा है| आरबुआदा एक शक्तिशाली सर्प था, जिसने एक गहरी खाई में भगवान शिव के पवित्र वाहन नंदी बैल की जान बचाई थी।

 

Mount Abu images (23)

फेमस फ़ूड – माउंट आबू में बेसन चक्की, बालूशाही, चावड़ी, गूगरी, लापसी यह फेमस फ़ूड है| माउंट आबू का दाल बाटी चूरमा यह फ़ूड पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय है।

 

Mount Abu images (21)

माउंट आबू में होटल कर्णावती,रतन विलाज,होटल आराधना,होटल विनायक और पालनपुर पैलेस यह फेमस होटल है|

 

Mount Abu images (19)

यातायात – माउंट आबू से निकटतम हवाई अड्डा उदयपुर १८५ किमी दुरी पर है।

 

Mount Abu images (11)

उदयपुर से माउंट आबू पहुँचने के लिए बस या टैक्सी की सेवाएँ भी उपलब्ध हैं। माउंट आबू से नजदीक रेल्वे स्टेशन आबू रोड २८ किमी की दूरी पर है| जो अहमदाबाद, दिल्ली, जयपुर और जोधपुर से जुड़ा हुआ है। माउंट आबू देश के सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है| दिल्ली के कश्मीरी गेट बस स्थानक से माउंट आबू के लिए सीधी बस सेवा भी है। राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम की बसें दिल्ली के अलावा देश के अनेक शहरों से माउंट आबू के लिए अपनी सेवाएँ उपलब्ध कराती हैं।

Leave a Reply