झीलों का शहर उदयपुर|

4629

udaipur images (8)उदयपुर भारत के प्रांत राजस्थान का एक खूबसूरत शहर है। उदयपुर भारत का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है| जो अपने इतिहास, संस्कृति एवम् अपने अाकर्षक स्थलों के लिये दुनिया में मशहूर है। अपनी प्रसिद्ध झीलो के कारण यह शहर ‘झीलों की नगरी’ के नाम से भी जाना जाता है।

udaipur images (11)

पिछोला झील – महाराणा उदय सिंह द्वितीय ने इस शहर की खोज के बाद इस झील का विस्तार किया था। झील में दो द्वीप हैं और दोनों पर महल बनाये गए हैं। एक है जग निवास, उसपर अब लेक पैलेस होटल बनाया गया है और दूसरा है जग मंदिर। दोनों भी महल राजस्थानी शिल्पकला के बेहतरीन उदाहरण हैं, बोट से जाकर इन्हें देख सकते है

udaipur images (7)जग निवास द्वीप – पिछोला झील पर बने द्वीप पैलेस में से एक यह महल, जो अब एक सुविधाजनक होटल बन चुका है। कोर्टयार्ड, कमल के तालाब और आम के पेड़ों की छांव में बना स्विमिंग-पूल मौज-मस्ती करने वालों के लिए एक बेहतरीन स्थान है।

udaipur images (1)

जग मंदिर – पिछोला झील पर बना एक अन्य द्वीप पैलेस। यह महल महाराजा करण सिंह ने बनाया था और महाराजा जगत सिंह ने इस महल का विस्तार किया था। महल से बहुत ही सुंदर दृश्य दिखाई देते हैं, गोल्डन महल की सुंदरता दुर्लभ और भव्य है।

Local Landmarks

सिटी पैलेस – प्रसिद्ध और शानदार सिटी पैलेस उदयपुर के जीवन का एक अभिन्न अंग है। यह पैलेस राजस्थान का सबसे बड़ा महल है। इस महल का निर्माण शहर के संस्थापक महाराणा उदय सिंह-द्वितीय ने किया था।

udaipur images (20)शिल्पग्राम – यह एक शिल्पग्राम है, जहां गोवा, गुजरात राजस्थान और महाराष्ट्र के पारंपररिक घरों को दिखाया गया है। यहां इन राज्यों के शास्त्रीय संगीत और नृत्य भी प्रदर्शित किए जाते हैं।

udaipur images (16)

सज्‍जनगढ़ (मानसून पैलेस) – उदयपुर शहर के दक्षिण में अरावली पर्वतमाला के एक पहाढ़ की चोटी पर इस महल का निर्माण महाराजा सज्जन सिंह ने किया था। यहाँ गर्मियों में भी अच्‍छी ठंडी हवा चलती है। सज्‍जनगढ़ से उदयपुर शहर और इसकी झीलों का सुंदर नज़ारा दिखाई देता है। पहाड़ की तलहटी में अभयारण्‍य है। शाम के समय में यह महल रोशनी की तरह जगमगा उठता है, जो देखने में बहुत सुंदर दिखाई देता है।

udaipur images (10)फतेह सागर – महाराणा जय सिंह ने बनाया यह झील बाढ़ के कारण नष्ट हो गई थी, बाद में महाराणा फतेह सिंह ने इस झील का पुनर्निर्माण किया था। झील के बीचों-बीच एक बागीचा, नेहरु गार्डन है। आप बोट और आटो से इस झील तक जा सकते हैं।

udaipur images (13)

मोती मगरी – यहां प्रसिद्ध राजपूत राजा महाराणा प्रताप की मूर्ति है। मोती मगरी फतेहसागर के पास की पहाड़ी पर है। मूर्ति तक जाने वाले रास्तों के आसपास सुंदर बगीचे हैं, खास कर के जापानी रॉक गार्डन बहुत ही खूबसूरत हैं।

udaipur images (15)सहेलियों की बाड़ी – सहेलियों की बाड़ी / दासियों के सम्मान में बना यह बाग एक सजा-धजा बाग है। इस बाग में कमल के तालाब, फव्वारे, संगमरमर के हाथी और कियोस्क बनाये गए हैं।

udaipur images (19)

फेमस फ़ूड – उदयपुर में आलू पराठा, समोसा, पोहा, कचोरी, दाल बाटी चूरमा, गट्टे की सब्ज़ी, डालकचोरी, मिर्ची कचोरी, कचोरी चाट, रोटी, ब्रेड पकोड़ा, वादा पाव, जलेबी और बॉईल एग भुर्जी यह फेमस फ़ूड है| उदयपुर में होटल महेंद्र प्रकाश, जगत निवास पैलेस होटल, लेक पिछोला होटल, होटल पद्मिनी पैलेस और दयाल होटल यह फेमस होटल है|

सड़क मार्ग – यह शहर राष्ट्रीय राजमार्ग 8 पर है। यह सड़क मार्ग से जयपुर से 9 घण्टे, दिल्ली से 14 घण्टे और मुंबई से 17 घण्टे की दूरी पर है। उदयपुर में बस, ऑटोरिक्शा और रेल सेवा भी उपलब्ध हैं।

रेल मार्ग – यहां उदयपुर सिटी रेल्वे स्टेशन है। यह रेल्वे स्टे‍शन देश के सभी शहरों से रेल मार्ग से जुड़ा हुआ है।

हवाई मार्ग – सबसे नजदीकी हवाई अड्डा उदयपुर है। यह हवाई अड्डा डबौक में है। जयपुर, जोधपुर औरंगाबाद, दिल्ली और मुंबई से यहां नियमित उड़ाने भी हैं।

Leave a Reply