दक्षिण भारत का खूबसूरत हिल स्टेशन कोडैकानल|

4796

kodaikanal images (28)कोडैकानल भारत के तमिल नाडु राज्य का एक खूबसूरत शहर है| यह शहर समुद्र तल से 2133 मीटर ऊंचाई पर बसा है| कोडैकानल हिल रिजॉर्ट अपनी सुंदरता और शान्त वातावरण के वजह से सबको मोहित कर देता है। पाली हिल के बीच बसा यह शहर दक्षिण भारत का प्रमुख हिल स्टेशन है। कोडैकानल में प्रकृति की सुंदरता अपने तमाम रूपों में नजर आती है। विशाल चट्टान, शांत झील, फलों के बगीचे और यहां के हरे भरे दृश्‍य अपनी खूबसूरती की कहानी कहते है। साथ ही यूकेलिप्टस और पाइन के जंगलों से आती स्‍वच्‍छ हवा यहां के वातावरण को सुगंधित कर देती हैं।

kodaikanal images (2)यहां घूमने का मजा कुरिन्‍जी के खिलने के समय दोगुना हो जाता है। यह फूल बारह साल में एक बार ही खिलता है। यहां के लोग कुरिन्जी के फूल को अपनी शान समझते है। जब यह फूल खिलता है तो पहाड़ियों की सुंदरता देखने लायक होती है। इस फूल की महक मदहोश कर देने वाली होती है।

kodaikanal images (13)

बेरिजम झील – यह खूबसूरत झील पर्यटन स्थल के रूप में लोकप्रिय है। प्राकृतिक सुंदरता से भरा यह झील कोडैकानल बस स्टैंड से 21 किमी की दुरी पर है। इस झील से पेरियाकुलम नगर को पीने के पानी की आपूर्ति की जाती है।

kodaikanal images (1)

ब्रायंट पार्क – बेरियम झील के पूर्व दिशा में 20 एकड के क्षेत्र में फैला ब्रायंट पार्क है। यह पार्क फूलों और संकर प्रजात‍ि के विभिन्‍न पेड-पौधो के लिए जाना जाता है। यहां एक ग्लासहाउस मे विभिन्न किस्म के फूल रखे हुए हैं।

kodaikanal images (18)

कोडईकनाल झील – यह मानव निर्मित झील कोडैकानल में काफी लोकप्रिय है। तारे के आकार की यह झील 60 एकड़ के क्षेत्र में बनी हुई है। इसके चारों तरफ की हरियाली पर्यटकों को बहुत लुभाती है। इस झील का बोट क्लब रोमांचक रेसिंग ट्रिप का आयोजन करता है।

kodaikanal images (9)बीयर शोला फॉल – यह खूबसूरत पर्यटन स्थल कोडई झील से 1.6 किमी दुरी पर है। यहां पहुंचने का मार्ग काफी ऊबड़-खाबड़ है। यहां पर अक्‍सर भालूओं को पानी पीते हुए देखा जा सकता है। भालुओं की उपस्थिति के कारण की इस झरने का नाम बीयर शोला पड़ा है।

kodaikanal images (4)सिल्वर कासकेड प्रपात – यह आकर्षक जल प्रपात कोडैकानल से 8 किमी दूर घाट रोड़ पर है। कोडई झील का अतिरिक्त जल 180 फीट की ऊंचाई से झरने के रूप में यहां गिरता है। यहां का शांत और सौम्‍य वातावरण पर्यटकों को अपनी ओर खिंचता है।

kodaikanal images (6)कोकर्स वॉक – यह स्थान झील से एक किमी. की दूरी पर है। यहां से कोडईकनाल के दक्षिण की ओर तीव्र ढलान है। मैदानों के खूबसूरत नजारे यहां से देखे जा सकते हैं।

kodaikanal images (22)

कुरिन्जी अंदावर मंदिर – यह पवित्र मंदिर भगवान मुरूगन को समर्पित है। यह मंदिर कोडईकनाल झील से 3.2 किमी की दूरी पर है। इस मंदिर से उत्तर के मैदानों और पलानी की पहाड़ियों का भव्य नजारा दिखाई देता है।

kodaikanal images (27)टेलिस्कोप हाउस – घाटी और उसके आसपास की सुंदरता को देखने के लिए दो टेलिस्कोप हाउस कोडई में स्थापित किया गया हैं। इसके अलावा कोडैकानल में सौर भौतिक वेधशाला, डोलमेन सर्कल, थालाइयर झरना की भी आप सैर कर सकते है।

kodaikanal images (29)

फेमस फ़ूड – कोडैकानल में सँडविचेस, पनीर, बिरयानी, डोसा, इडली, उपमा, परौता, सांभर, रसम, पायसम, केसरी और स्वीट पोंगल यह फेमस फ़ूड है| कोडैकानल में होटल कोदई इंटरनेशनल, रिचवीन होटल्स, होटल जय, रॉयल होटल,होटल एप्पल वैली और होटल ग्रैंड पैलेस यह फेमस होटल है|

सड़क मार्ग – कोडैकानल के लिए मदुरई, पलनी, त्रिची, बंगलौर, कोयंबतूर आदि शहरों से नियमित बस सेवाएं भी उपलब्ध हैं।

रेल मार्ग – कोडैकानल से नजदीकी रेल्वे स्टेशन कोडई रोड़ रेल्वे स्टेशन है| जो कोडैकानल से 80 किमी दुरी पर है।

वायु मार्ग – कोडैकानल से नजदीकी एयरपोर्ट मदुरई एयरपोर्ट है| जो 120 किमी की दूरी पर है। मदुरई से बस या टैक्सी से कोडैकानल जा सकते है।

Leave a Reply