हैदराबाद के फेमस स्पॉट|

4412

hyderabad images (10)हैदराबाद भारत का एक मशहूर शहर है| यह शहर तेलंगाना राज्य की राजधानी है| यह शहर दक्कन के पठार पर मूसी नदी के किनारे बसा है। हैदराबाद का दूसरा नाम भाग्यनगर है। इस शहर को ‘निज़ामों का शहर’ तथा ‘मोतियों का शहर’ भी कहा जाता है। गोलकुंडा के क़ुतुबशाही सुल्तानों द्वारा बसाया गया यह शहर ख़ूबसूरत इमारतों, निज़ामी शानो-शौक़त और लजीज खाने के कारण मशहूर है और भारत के मानचित्र पर एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में अपनी अलग पहचान बनाता है। निजामी ठाठ-बाट के इस शहर का मुख्य आकर्षण चारमीनार, हुसैन सागर झील, बिरला मंदिर, सालारजंग संग्रहालय आदि है, जो देश-विदेश में इस शहर की एक अलग पहचान बनाता हैं।

 

hyderabad images (27)

शहर में फलकनुमा महल, बिरला तारामंडल, चिलकुर बालाजी, नेहरू प्राणी संग्रहालय,लाद बाजार,कमल सरोवर,पुरानी हवेली, कुतुब शाही मकबरे,पैगाह मकबरा और संघी मंदिर आदि जगह देखने लायक है|

 

hyderabad images (2)चार मीनार – यह नगर का मुख्य चिन्ह है, जिसमें चार भव्य मीनारें हैं। शहर के बीचोंबीच बनी इस भव्य इमारत का निर्माण कुली कुतुब शाही नवाब ने किया था। कहा जाता है कि हैदराबाद में प्लेग जैसी भयानक महामारी पर विजय पाने की खुशी में नवाब ने चारमीनार का निर्माण कराया था।

 

hyderabad images (8)हुसैन सागर – यह कृत्रिम झील हैदराबाद को सिकंदराबाद से अलग करती है। इस झील के अंदर बीच में गौतम बुद्ध की एक 18 मीटर  ऊंची मूर्ति है। इस मूर्ति जिस पत्थर पर यह बनी है, उसे जिब्राल्टर पत्थर कहते हैं।

 

hyderabad images (16)

रामोजी फिल्म सिटी – रामोजी फिल्म सिटी दुनिया का सबसे बड़ा समाकलित फ़िल्म स्टूडियो है जो लगभग 2000 एकड़ में बना है। यह एशिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन एवं मनोरंजन केंद्रों में से एक है।

 

hyderabad images (7)गोलकुंडा किला यह किला शहर के किनारे पे बना है, यह किला भारत के प्रसिद्ध और भव्य किलों में से एक है।

 

hyderabad images (12)मक्का मस्जिद यह मस्जिद पत्थर की बनी है और चारमीनार के दक्षिण-पूर्व में है। यह मस्जिद अपने आकार, स्थापत्य एवं निर्माण में अद्वितीय है।

 

hyderabad images (18)बिरला मंदिर  – यह हिन्दू मंदिर शहर के एक ऊंचे पहाड़ पर बना है, जहां से शहर का नज़ारा दिखाई देता है| यह मंदिर श्वेत संगमर्मर से बना है

 

hyderabad images (19)

फेमस फ़ूड – अपने लजीज मुगलई भोजन के साथ-साथ हैदराबाद निजामी तहजीब के कारण भी दुनिया भर में मशहूर है। स्वादप्रेमियों के लिए तो हैदराबाद जन्नत के समान है। यहाँ की लजीज बिरयानी और पाया की खूशबू दूर-दूर से पर्यटकों को हैदराबाद खींच लाती है। हैदराबाद के नवाबी आदर-सत्कार और खान-पान की चीजो को देखकर आपको भी लगेगा कि वाकई में आप किसी निजाम के शहर में आ ही गए हो| हैदराबादी बिरयानी हैदराबाद का खास फ़ूड है| इसके साथ ख़ुबानी, फेनी, पाया नाहरी और हलीम अन्य फ़ूड भी है| पुल्ला रेड्डी मिठाइयां शुद्ध घी की मिठाइयों के लिए प्रसिद्ध है। नामपल्ली का कराची बेकरी फल बिस्कुटों, ओस्मानिया बिस्कुट और दिलखुश के लिए मशहूर हैं।

बावर्ची, पाराडाइड, फलकनुमा पैलेस, रामोजी फिल्म सिटी होटल तारा, होटल आवास, रोयलटों होटल, हैदराबाद हाउस यह हैदराबादी फ़ूड उपलब्ध कराने वाले मशहूर होटल हैं।

सड़क – हैदराबाद भारत के सभी शहर से राष्ट्रीय राजमार्गों से जुड़ा हुआ है। राज्य परिवहन निगम पॉइंट से पॉइंट बस सेवा प्रदान करती है, जो सभी मुख्य नगरों को जोड़ती है। शहर में निगम की 4000 से अधिक बसें दौड़तीं हैं। पीले रंग का ऑटोरिक्शा भी है, टैसी सेवा  भी है। हाल ही में कार और मोटरसाइकिल टैसी सेवाएं भी आरंभ हुईं हैं।

रेल सेवा – हैदराबाद डेकन रेल्वे स्टेशन,सिकंदराबाद जंक्शन और काचिगुडा रेल्वे स्टेशन यह तीन रेल्वे स्टेशन शहर में है। दक्षिण मध्य रेल्वे का मुख्यालय सिकंदराबाद में है।

वायु सेवा -हैदराबाद का राजीव गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शम्साबाद के पास है। यह हवाई अड्डा हैदराबाद को दुनिया से जोड़ता है|

Leave a Reply