न सड़क न रेलमार्ग फिर भी ये गांव बने हज़ारों पर्यटकों का आकर्षण

891

Most tourists attraction village images (1)

दुनिया में बहुत ही खूबसूरत जगह है, ऐसा ही एक खूबसूरत शहर इटली में है | इटली का वेनिस शहर अपने सुंदर नजारों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। यहां हज़ारों की संख्या में टूरिस्ट आते हैं और इसके अद्भुत नजारों का आनंद उठाते हैं। क्या आप किसी ऐसे शहर की कल्पना कर सकते हैं, जहां एक भी सड़क नहीं हो और फिर भी हर साल हजारों टूरिस्ट वहां जाते हैं? आपको विश्वास नहीं होगा, लेकिन यह सच है|

 

देखिये नीदरलैंड का वेनिस :Most tourists attraction village images (8)

नीदरलैंड का गिएथूर्न गांव पूरी दुनिया के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन चूका है।

 

एक भी गाड़ी नहीं है, फिर भी आते हैं टूरिस्ट…

Most tourists attraction village images (6)

इस गांव में एक भी मोटर गाड़ी नहीं है। जिस किसी को भी कहीं जाना हो तो वह बोट के सहारे ही जा सकता है। यहां के नहरों में इलेक्ट्रिक मोटर से नाव चलती हैं, जिसके जरिए लोग कहीं आते जाते हैं। इन नावों से बहुत ही कम शोर होता है और लोगों को इनसे कोई भी शिकायत नहीं रहती। वहीं, कुछ लोगों ने एक से दूसरी जगह जाने के लिए गांव के बीच से गुजरने वाली नहर पर लकड़ी के पुल बना लिए हैं। इस तरह के ब्रिजों की संख्या लगभग १०० तक हैं।

 

१२३० में बना था गिएथूर्न

Most tourists attraction village images (3)

सन १२३० में इस गांव की स्थापना की गई थी और शुरुआत में इसका नाम गेटेनहोर्न रखा गया था। बाद में इसका नाम गिएथूर्न किया गया। गांव में नहर बनाने के पीछे भी एक इतिहास है। ऐसा कहा जाता है कि १ मीटर गहरे इन नहरों को ईंधन में उपयोग किए जाने वाले एक प्रकार के घास को एक छोर से दूसरे छोर पर ले जाने के लिए किया गया था। खुदाई के दौरान यहां कई तालाब और झील बन गई। तब, शायद किसी को यह अंदाजा नहीं होगा कि पीट पहुंचाने के लिए बनाई गई नहरों के कारण यह जगह दुनिया के नक्शे पर खूबसूरत पर्यटक स्थल के रूप में छा जाएगी।

Leave a Reply