उत्तराखंड का खूबसूरत पर्यटन स्थल मसूरी|

5167

mussoorie images (21)मसूरी भारत के उत्तराखंड प्रांत का एक मशहूर शहर है। यह शहर देहरादून से 35 किलोमीटर की दूरी पर है| मसूरी उन स्थानों में से एक है जहां लोग बार-बार जाना पसंद करते हैं। यह पर्वतीय पर्यटन स्थल हिमालय पर्वतमाला के शिवालिक श्रेणी में आता है, इस शहर को पर्वतों की रानी भी कहा जाता है। निकटवर्ती लैंढ़ौर कस्बा भी बार्लोगंज और झाड़ीपानी सहित वृहत या ग्रेटर मसूरी में आता है। इस शहर के दक्षिण में दून घाटी और शिवालिक श्रेणी दिखाई देती है। मसूरी गंगोत्री का प्रवेश द्वार है। दिल्ली और उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए मसूरी लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन पर्यटन स्थल है।

mussoorie images (22)मसूरी झील – यह पिकनिक स्पॉट मसूरी-देहरादून रोड पर आता है, यह मसूरी से लगभग 6 किमी दूर पर है। यहां पैडल-बोट भी उपलब्ध हैं। यहां से दून-घाटी और आसपास के गांवों के खूबसूरत दृश्य भी दिखाई देते है।

mussoorie images (6)

झाड़ीपानी फाल्स – यह फाल मसूरी-झाड़ीपानी रोड पर मसूरी से 8.5 किमी दुरी पर है। पर्यटक झड़ी- पानी तक 7 किमी दूरी पर बस या कार द्वारा तय करके यहां से पैदल 1.5 किमी दूरी पर झरने तक पहुंच सकते हैं।

mussoorie images (18)

भट्टा फाल्स – यह फाल मसूरी-देहरादून रोड पर मसूरी से 7 किमी दूर पर है। पर्यटक बस या कार द्वारा यहां पहुंचकर आगे की 3 किमी दूरी पैदल तय करके झरने तक पहुंच सकते हैं। स्नान और पिकनिक के लिए यह बेहतरीन जग है।

mussoorie images (12)केम्पटी फाल्स – यह फाल यमुनोत्री रोड पर मसूरी से 15 किमी दूर पर है| यह फाल 4500 फुट की ऊंचाई पर है| यह फाल इस सुंदर घाटी का सबसे बड़ा और सबसे खूबसूरत झरना है, जो चारों ओर से ऊंचे पहाड़ों से घिरा हुआ है। यह झरना पांच अलग-अलग धाराओं में बहता है, जो पर्यटकों के लिए खास आकर्षण का केंद्र बना है। यमुनोत्री के रास्ते में 1370 मीटर की ऊंचाई पर केम्पटी जलप्रपात है। इस फाल के चारों ओर से पर्वत श्रृंखलाएं दिखाई देती हैं। अंगरेज अपनी चाय दावत अकसर यहीं पर किया करते थे, इसीलिए तो इस झरने का नाम केम्पटी फाल्स (कैंप+टी) फाल्स है।

mussoorie images (10)ऊंचे-ऊंचे पर्वतों से घिरे इस जलप्रपात के मनभावन नजारे लोगों का दिल जीत लेते हैं।

mussoorie images (9)केम्पटी जलप्रपात के नजदीक केम्पटी झील है। लोग यहां पर अपने परिवार और मित्रों के साथ समय बिताने के लिए आते हैं। यहां उपलब्ध नौकायन और टॉय ट्रेन की सुविधा बच्चों को खासा लुभाती है।

mussoorie images (4)गन हिल – मसूरी की दूसरी सबसे ऊंची चोटी पर रोप-वे से जाने का आनंद ले सकते है। सबसे ज्यादा इसकी सैर में जो रोमांच है, वह अविस्मरणीय है। गन हिल से हिमालय पर्वत श्रृंखला अर्थात् बंदरपंच, श्रीकांता, पिठवाड़ा और गंगोत्री समूह आदि के खूबसूरत दृश्य दिखाई देते हैं, साथ ही मसूरी और दून-घाटी का विहंगम दृश्य भी यहां से दिखाई देते हैं।

mussoorie images (25)

फेमस फ़ूड – मसूरी में पिज्जा, बर्गर, सैंडविच, मोमोस, भांग की खटाई, कापा, सिसुनक साग, आलू के गुतके, रूस, पपड़ी चाट, गोल गप्पे, पेस्ट्रीज, पुडिंग, केक और मफिन्स यह फेमस फ़ूड है| मसूरी में होटल पद्मिनी निवास, होटल विष्णु पैलेस, होटल मॉल पैलेस, होटल हिमालयन क्लब और होटल नन्द रेजीडेंसी यह फेमस होटल है|

मसूरी का निकटतम रेल्वे स्टेशन देहरादून रेल्वे स्टेशन है। मसूर में स्थानीय बस और टैक्सी भी उपलब्ध हैं। मसूरी से निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है| यह हवाई अड्डा मसूरी से 59 किमी दूरी पर देहरादून में है|

Leave a Reply