दुनिया की सबसे खूबसूरत सिटी|

3803

दुनियाभर में कई ऐसे शहर हैं, जो अपनी बेहतरीन खूबसूरती की वजह दुनिया में मशहूर है| इन शहर के खूबसूरती के वजसे टूरिस्ट्स अट्रैक्ट हो जाते हैं। आज हम आपको ऐसेही 5 शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपनी खूबसूरती के साथ-साथ हरियाली की वजह से भी लोगों को अट्रैक्ट करती हैं। यहां का मौसम भी बहुत ही साफ है।

कोपेनहेगन, डेनमार्क

 green cities images (1)

डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन दुनिया के 5 सबसे हरे-भरे शहरों में से एक है। इस शहर में लगभग 20 लाख से जादा लोग रहते हैं और पर्यावरण को सुरक्षित रखने में भी सहयोग देते हैं। यहां रहने वाले लोगों का संकल्प है की साल 2025 तक शहर को पूरी तर कार्बन न्यूट्रल बनाना है।

 

एम्सटर्डम, नीदरलैंड

 green cities images (2)

नीदरलैंड के शहर एम्सटर्डम में चारों ओर हरियाली ही हरियाली है, जिसकी वजह हैं यहां के लोग, यहां की हवा प्रदूषित न हो, इसके लिए यहां के लोग साइकिल चलाते हैं। यहां की सड़कें और गलियां भी साइकिल चलाने के हिसाब से बनाई हुई हैं। यहां पर जितने लोग रहते हैं, उनसे ज्यादा साइकिलों की संख्या है।

 

स्टॉकहोल्म, स्वीडन

 green cities images (3)

स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोल्म को ग्रीन सिटी के रुप में निर्माण करने की योजना सन् 1970 में ही शुरू हुई थी। अब इसे 2050 तक फॉसिल फ्यूल से मुक्त करने की योजना है। इस शहर ने हरियाली की वजह से यूरोप ग्रीन कैपिटल पुरस्कार भी जीता है।

 

वैंकुवर, कनाडा

 green cities images (4)

वैंकुवर शहर को कनाडा की सबसे ग्रीन सिटी माना जाता है। यहां का मौसम बेहद ही खूबसूरत है, जिसकी वजह से लोग यहां पर रहना पसंद करते हैं। हालांकि ये शहर कनाडा में सबसे ज्यादा आबादी वाला और महंगे शहरों में से एक है।

 

लंदन, इंग्लैंड

 green cities images (5)

दुनिया की 5वीं सबसे ग्रीन सिटी इंग्लैंड की राजधानी लंदन है। आपको जानकर भले ही हैरानी हो रही होगी, लेकिन यही तो सच है। हालांकि, इस शहर को और हरा-भरा बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। इसके तहत शहर से ग्रीन हाउस स्टेशनों को भी हटाया जा रहा है|

Leave a Reply